अजवाइन के पानी के फायदे

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

अजवाइन के पानी के फायदे

Gauri Manjeet Singh 15-04-2024 17:52:19

अजवाइन एक प्रकार का भारतीय मसाला है जो लगभग सभी घरों में उपलब्ध होता है। अजवाइन को विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजनों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। परंतु इसका इस्तेमाल केवल यही तक सीमित नहीं है, इसमें कई महत्वपूर्ण प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो इसे स्वस्थ संबंधी अन्य समस्याओं के लिए भी खास बनाती हैं। स्वस्थ पाचन से लेकर वेट लॉस तक मेडिकल साइंस भी अजवाइन के फायदों को प्रमाणित कर चुका है। 

मेरी दादी सालों से एसिडिटी की समस्या में अजवाइन की चाय या अजवाइन का पानी पीपी चली आ रही है। वही वह हम सभी को सुबह खाली पेट खासकर पाचन संबंधी समस्या में इसका सेवन करने की सलाह देती थी। उनके इस बात को ध्यान में रखते हुए मैंने अजवाइन के पानी के फायदों पर कुछ अधिक शोध प्राप्त करने की कोशिश की और परिणाम देखने के बाद सोचा क्यों न इस मैजिकल वॉटर के फायदों को आपके साथ भी शेयर किया जाए। 

यहां हैं अजवाइन का पानी के कुछ फायदे
1. पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है 
नियमित रूप से सुबह उठकर खाली पेट अजवाइन कि पानी का सेवन पेट में गैस नहीं बनने देता, इसके अलावा एसिडिटी की समस्या में भी बेहद फायदेमंद होता है। आप चाहे तो इसकी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए इसमें अदरक, जीरा, नींबू का रस इत्यादि मिला सकती हैं। अजवाइन के फायदे केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं, यह पाचन संबंधी तमाम समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। 

2. नियमित रहता है बॉवेल मूवमेंट 
अजवाइन के पानी के सेवन से आपका बॉवेल मूवमेंट नियमित हो जाता है। रिसर्च गेट के अनुसार इसकी प्रॉपर्टी कब्ज की स्थिति पैदा नहीं होने देती। साथ ही अजवाइन की गर्मा गर्म चाय आपके पेट को साफ करती है और मल को मुलायम बनाती है, जिससे कि मल आसानी से बाहर निकल पाता है। यह उन लोगों के लिए बेहद
महत्वपूर्ण हो सकती है जिन्हें कॉन्स्टिपेशन और डायरिया की शिकायत रहती है। 

3. पेट दर्द से राहत प्रदान करे 
अजवाइन नर्व टॉनिक की तरह काम करता है, जो आपके नसों को रिलैक्स रहने में मदद करती हैं। ऐसे में मेंस्ट्रुएशन और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से होने वाले पेट के दर्द में इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह पेट दर्द का एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है, इसे जरूर ट्राई करें। इतना ही नहीं यदि आपके पीरियड अनियमित हैं, तो नियमित रूप से अजवाइन के सेवन से आपके पीरियड भी रेगुलर हो सकते हैं। 

4. इंफेक्शन से बचाव करे 
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अजवाइन में एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीसेप्टिक और एंटीपैरासिटिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो इसे सर्दी खांसी, माउथ इंफेक्शन खासकर बरसात के मौसम में होने वाले संक्रमण का एंटीडोट बनाती हैं। ऐसे तो आपको हर मौसम अजवाइन का पानी पीना चाहिए परंतु बरसात में खासकर इसका सेवन करना महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इस दौरान विभिन्न प्रकार के संक्रमण का खतरा अधिक होता है। 

5. रेस्पिरेट्री समस्याओं को नियंत्रित करे 
अजवाइन आपके लंग्स को पूरी तरह से साफ कर देता है, जिससे कि ब्लॉकेज नहीं होता और आपको रेस्पिरेट्री संबंधी समस्याएं परेशान नहीं करती। यह उन लोगों के लिए अधिक प्रभावी साबित हो सकता है, जो अस्थमा से पीड़ित हैं। अस्थमा के मरीजों में यह एयर पासेज को बढ़ा देता है जिससे कि आप बेहतर तरीके से सांस ले पाती हैं। 

जानें किस तरह तैयार करना है अजवाइन का पानी 
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए  
अजवाइन एक चम्मच 
एक गिलास पानी 
एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर 
1 चुटकी काला नमक 
शहद (यदि मीठा करना चाहें तो) 

इस तरह तैयार करें 
एक पैन में पानी चढ़ा दें और इससे अच्छी तरह गर्म हो जाने दें। 
फिर इसमें अजवाइन और हल्दी पाउडर डालें और देर इनमें उबाल आने दें। 
उसके बाद इसे छानकर निकाल लें अब अपने अनुसार काला नमक या शहद मिलाएं और इसे इंजॉय करें।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :